हिन्दुस्तान जिंक द्वारा दरीबा में बेरोजगार युवाओं को खनन क्षेत्र में प्रषिक्षण का शुभारम्भ

Date:

hzl-youth-training-program

उदयपुर। हिन्दुस्तन जिंक के मुख्य प्रचालन अधिकारी (खनन) लक्ष्मण सिंह शेखावत ने कहा कि प्रषिक्षण के लिए अथ्यार्थियों का चयन पारदर्षिता से किया गया है। विष्व में ऑपन पिट का खनन कार्य अण्डर ग्राउण्ड में कनवर्ट हो रहा है। विष्व में खनन के कार्य में जम्बों ड्रीलिंग की महत्ती भूमिका है। आस्ट्रेलिया जैसे देषों में जम्बों ड्रील ऑपरेटर बनने के लिए 10 वर्ष लगते है। लेकिन आप सभी अभ्यार्थी खुष नसीब है कि 18 माह की सम्पूर्ण प्रषिक्षण होने के बाद आप जम्बो ड्रील ऑपरेटर बन सकेंगे। जिसमें दक्षता होने पर कोई भी कंपनी आपको रोजगार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने अभ्यार्थियों से अहाव्न किया कि मेैनटीनेन्स पर दक्षता हासिल करें। टीम के रूप मे कार्य कर सुरक्षा, अनुषासन, समय की पाबंदी एवं दृढ़ निष्चय से किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान जिंक अच्छा जम्बो ड्रील ऑपरेटर ही नही एक अच्छा नागरिक बनने का भी प्रषिक्षण देगा। इस अवसर पर ‘युवान्तरण’ पुस्तिका का अवलोकन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान जम्बो ड्रील ऑपरेटर के रूप में कार्यरत वसीम अकरम ने अपने अनुभव बांटते हुए हिन्दुस्तान जिंक का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हिन्दुस्तान जिंक द्वारा 2013 में प्रषिक्षण के माध्यम से वह आज कुषल ऑपरेटर हैं। इस अवसर पर नव चयनित प्रषिक्षु चित्तौड़गढ़ से आये कमलेष मेनारिया, और अजमेर से आये विकास टेलर ने हिन्दुस्तान जिं़क का आभार व्यक्त किया एवं प्रषिक्षण को निष्ठा एवं लगन से पूरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई।

‘जम्बो ड्रील ऑपरेटर’ प्रषिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन आज हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य प्रचालन अधिकारी श्री लक्ष्मण सिंह शेखावत ने अषोक लीलेण्ड ड्राईविंग टेक्नीकल इन्स्टीट्यूट, फतेह नगर रोड़, रेलमगरा, राजसमंद में किया। इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक के हेड-सीएसआर श्रीमती नीलिमा खेतान, सह-उपाध्यक्ष-एच.आर. श्री संजय शर्मा, इण्डियन इन्स्टीट्यूट ऑफ स्किल डवलपमेंट के निदेषक श्री अंषुक तलवार, सिन्देसर खुर्द खदान के इकाई प्रधान श्री राजीव बोहरा, हेड-स्कील डवलपमेंट श्री रवि गुप्ता तथा श्री संजय खटोर उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान जिंक की ओर से सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत स्किल काउन्सिल फोर माईनिंग सेक्टर तथा इण्डियन इन्स्टीट्यूट ऑफ स्किल डवलपमेंट के सहयोग से राज्य के युवाओं को खनन क्षेत्र में प्रषिक्षण दिया जाएगा।

‘‘राजस्थान के योग्य एवं पात्र 120 युवाओं को दो चरणों में प्रषिक्षण दिया जाएगा। प्रषिक्षण खनन प्रचालन ‘विषेषकर अण्डर ग्राउण्ड माईन्स’ में उपयुक्त ‘हेवी अर्थ मूविंग मषीनरीज’ जैसे ‘जम्बो ड्रील’, उपकरणों के रखरखाव व संचालन आदि में दिया जाएगा। प्रषिक्षण का पहला चरण राजसंमद जिले के रेलमगरा तहसील में चयनित अभ्यार्थियों को 45 दिवसीय प्रषिक्षण का शुभारम्भ किया गया। प्रषिक्षण के दूसरे चरण में अभ्यार्थियों को तीन समूहों में बांटकर उदयपुर, भीलवाड़ा एवं राजसमंद में प्रषिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। ज्ञातव्य रहे कि चयनित अभ्यार्थियों को प्रषिक्षण केन्द्र में ही ठहरना अनिवार्य होगा। प्रषिक्षण के दौरान आवासीय सुविधाओं व भोजन आदि की निःषुल्क व्यवस्था के अलावा मासिक स्टाईफण्ड भी दिया जाएगा। यह प्रषिक्षण कार्यक्रम सरकार से मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र युवाओं को अच्छा रोजगार प्राप्त करने में सहायक एवं अति महत्वपूर्ण होगा हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेषन पवन कौषिक ने बताया।’’

हिन्दुस्तान जिं़क युवाओं को 18 महीनों की अवधि के प्रषिक्षण के लिए 6.00 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

ज्ञातव्य रहे कि प्रषिक्षण के लिए अभ्यार्थी की शैक्षणिक योग्यता हिन्दी/अंग्रेजी भाषा में दक्षता के साथ किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रीषियन/फीटर/मैकेनिक/डीजल/मोटरड्राईंग एवं मैकेनिक/मैकेनिक मोटर गाडी में आई.टी.आई. अथवा मैकेनिक / ऑटोमोबाईल / माईंनिंग / इलेक्ट्रीकल में डिप्लोमाधारी हो। भारी एवं हल्के वाहन चलाने के लाईसेन्सधारी अभ्यार्थियों को प्राथमिकता दी गई थी।

प्रशिक्षण की अवधि डेढ़ वर्ष होगी। इस अवधि के पूर्व सफलतापूर्वक प्रषिक्षण करने एवं जांच परीक्षा में उत्तीर्णपरांत अभ्यार्थियों का प्रमाण पत्र के साथ-साथ देष/विदेष में किन्ही भी खनन इकाईयों में आवष्यकता होने पर नियोजन हेतु मार्गदर्षन दिया जाएगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...