हादसों ने छीनी 11 जिंदगियां

Date:

RPKGONL011051020146Z06Z11 AMउदयपुर । जिले व आस-पास के क्षेत्रों में शनिवार का दिन हादसों के नाम रहा। अलग-अलग हादसों में 11 लोगों की मौत हो गई। इनमें से दो मासूम बçच्चयां भी शामिल हैं। सलूंबर से बड़ौदा जा रही रोडवेज बस झल्लारा थाना क्षेत्र के जैताना गांव के निकट पेड़ से जा टकराई। इसमें तीन की मौत हो गई। उदयपुर में नेला बाईपास पर बेकाबू ट्रोला बाइक सवार दो युवकों को रौंद कर पलट गया। बेड़वास मादड़ी इण्डस्ट्रीज एरिया में रेलवे लाइन पर एक युवक ट्रेन की चपेट में आ गया वहीं देवगढ़ थाना क्षेत्र के तीखी गांव के पास बंद पड़ी खदान में भरे बरसाती पानी में नहाने गई एक महिला दो मासूम बच्चों के साथ डूब गई।

बस पेड़ से टकराई, तीन की मौत
शेषपुर . सलूंबर से बड़ौदा (गुजरात) जा रही रोडवेज बस शनिवार को उदयपुर-बांसवाड़ा मुख्य मार्ग पर झल्लारा थाना क्षेत्र के जैताना गांव के निकट आम के पेड़ से जा टकराई जिससे तीन की मौत हो गई, जबकि दो दर्जन यात्री घायल हो गए। मृतकों में दो मासूम भाई व चालक शामिल है। हादसा बस का टायर फटने से हुआ। टक्कर के बाद आम का पेड़ बस की सभी सीटों को चीरता हुआ अंदर जा फंसा। घायलों को निकट के अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जहां से अधिकांश को उदयपुर व डूंगरपुर रैफर कर दिया गया।

डूंगरपुर डिपो की बस सुबह सलूंबर से रवाना हुई थी। जैताना गांव से करीब एक किलोमीटर पहले टायर फटने से संतुलन बिगड़ गया। हादसे में चालक कनबा क्षेत्र के अतरसोमा निवासी कल्याणसिंह (55) पुत्र देवीसिंह राजपूत, सलूंबर के बाहर का शहर निवासी जुनैद (10) पुत्र हुसैन खान व उसका पांच वर्षीय भाई मोनू की अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई। दोनों भाई अपने माता-पिता के साथ आसपुर जा रहे थे। इधर हादसे के बाद आसपास के ग्रामीणों ने मौके पर पहुंच बस की खिड़कियां तोड़ और क्रेन की सहायता से क्षतिग्रस्त पुर्जो को अलग कर बुरी तरह फंसे घायलों को बाहर निकाला और सलूंबर, आसपुर व जैताणा के अस्पतालों में भर्ती करवाया। सूचना पर झल्लारा थानाधिकारी शैतानसिंह नाथावत, तहसीलदार गणेश पंचाल, डीप्टी एसपी अभयसिंह भाटी सहित डूंगरपुर निगम के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

ट्रोले ने दो बाइक सवारों को रौंदा
. नेला बाईपास पर शनिवार शाम बेकाबू ट्रोला बाइक सवार दो युवकों को रौंद कर पलट गया। बाइक के परखच्चे उड़े गए। दोनों युवकों की मौके पर मौत हो गई। सूचना पर पहुंची गोवर्घन विलास थाना पुलिस ने दोनों युवक के शव एमबी हॉस्पिटल की मोर्चरी में रखवा दिए हैं। एसआई भूपाल सिंह ने बताया कि हादसा शाम करीब पौने पांच बजे हुआ था। हादसे के बाद ट्रोला को छोड़कर चालक भाग गया। पुलिस ने ट्रोला को सीधा करके आवागमन चालू कराया। हादसे के शिकार बाइक सवार युवकों की उम्र करीब 35- 40 साल के बीच है।

दोनों के पास एक मोबाइल भी मिला है लेकिन मोबाइल डिसचार्ज होने से बंद है। एक मोबाइल नम्बर से बात की तो वह गुजरात में लगा था। युवक से बात हुई तो दोनों युवक को आमेट (राजसमंद) का होना बताया है। वह भी दोनों के बारे में कुछ भी नहीं बता पा रहा है। युवकों की बाइक भी राजसमंद की है। पुलिस ने आमेट थाना पुलिस को इस बारे में सूचना दे दी है।

मोटरसाइकिलों की भिड़ंत, युवक की मृत्यु
देवगढ़. भीलवाड़ा रोड़ पर दोलपुरा व तीखी के बीच शुक्रवार रात दो बाइक की आमने-सामने भिड़ंत में एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस के अनुसार पारडी निवासी बन्शीलाल पुत्र गोपीलाल सालवी अपने दोस्त सोलंकियो का गुड़ा निवासी भैरूलाल पुत्र नारायण सालवी व पाली निवासी मदनलाल पुत्र कालूराम मेघवाल के साथ बाइक पर सवार होकर पाली से पारडी की ओर आ रहे थे। रात करीब साढे 10 बजे आंजना की ओर से बाइक पर आ रहा पसून्द निवासी कमलेश पुत्र भगवती लाल गुर्जर की मोटरसाइकिल से टकरा गए, जिससे बन्शीलाल (32) की मौके पर ही मौत हो गई। घायलों को देवगढ़ चिकित्सालय में प्राथमिक उपचार के बाद राजसमंद रेफर किया गया। मृतक का शनिवार सुबह पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनो को सौंप दिया गया।

दो बच्चों के साथ मां खदान में डूबी
देवगढ़. थाना क्षेत्र के तीखी गांव के पास बंद पड़ी खदान में भरे बरसाती पानी में नहाने गई एक महिला अपने दो मासूम बच्चों के साथ डूब गई। अपराह्न करीब चार बजे जब चरवाहे खदान में अपने मवेशियों को पानी पीलाने लाए तो किनारे पर पड़े कपड़े व पानी में तैरती तगारी को देखकर मामले की सूचना मिली। जानकारी के अनुसार मीरा (25) पत्नी श्रवणसिंह निवासी तीखी अपने चार वर्षीय बेटे दिलीप व ढाई साल की बेटी ललिता के साथ शनिवार सुबह करीब नौ बजे गांव के बाहर स्थित खदान पर कपड़े धोने के लिए गई थी।

महिला जब पानी के किनारे एक चट्टान पर कपड़े धुल रही थी। इस दौरान उसका बेटा दिलीप खेलते-खेलते अचानक गहरे पानी में जा गिरा, जिसे बचाने के लिए महिला पानी में कूद गई। दोनों की डूबने से मौत हो गई। आशंका जताई जा रही है कि वहीं किनारे बैठी ललिता भी अनजाने में पानी में जा गिरी, जिससे उसकी भी डूबने से मौत हो गई। गांव निवासी अर्जुनसिंह सिंह वहीं पास में जंगलों में अपनी बकरियां चरा रहा था। शाम करीब चार बजे जब वह अपनी बकरियों को पानी पिलाने लाया तो उसने किनारे पर कपड़े व चप्पल पड़े देखे। वहीं तगारी पानी में तैरती देखकर उसे शक हुआ। उसने खदान में झांक कर देखा तो पारदर्शी पानी में महिला व बच्चे की लाश नजर आई। तुरंत उसने घटना की सूचना गांव में दी। इधर, थानाधिकारी करणसिंह मय जाप्ता मौके पर पहुंचे।

परिजन व ग्रामीणों की मदद से शव बाहर निकलवाए गए, जिन्हें देवगढ़ स्थित राजकीय चिकित्सालय के मुर्दाघर में रखवाया गया। मृतकों का रविवार सुबह पोस्मार्टम किया जाएगा।

अपनों को नहीं लगी खबर
मीरा के सास-ससुर गांव में ही नवरात्रि विसर्जन के कार्यक्रम में व्यस्त थे। वहीं पति उदयपुर गया हुआ था। इस लिए शाम तक महिला व बच्चों की ओर किसी का ध्यान नहीं दिया। सास-ससुर जब विसर्जन से वापस घर लौटकर आए तो बहू घर पर नहीं मिली। उन्होंने पड़ोस में पूछताछ शुरू ही की थी तब तक महिला व बच्चों के डूबने की खबर आ गई।

बेकाबू ट्रक ने महिला को कुचला,
परसाद. परसाद थाना अन्तर्गत मुख्य बस स्टैण्ड पर एक बेकाबू ट्रक ने पीछे से टक्कर मार कर महिला को कुचल दिया। इसके बाद चालक मौके से फरार हो गया और पाटिया के निकट जाबला में ट्रक छोड़ कर फरार हो गया। पुलिस ने ट्रक को जब्त कर मालिक को सूचना दी व चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। परसाद थानाधिकारी मांगीलाल तेली ने बताया कि ट्रक चालक शराब के नशे में था। भीड़ भरे बाजार से ट्रक को तेज गति से लेकर निकला, जिससे स्टेरिंग पर नियंत्रण नहीं रहा और राह चलती परसाद निवासी सुन्दरी देवी (40) पत्नी सुन्दरलाल कलाल को पीछे से टक्कर मार दी। सुन्दरी देवी ट्रक के साथ 20 फीट तक घसीट गई। जिससे उसके सिर में गंभीर चोटें आई। ग्रामीणों ने तत्काल अपने निजी वाहन से परसाद सामुदायिक अस्पताल पहुंचाया, लेकिन वहां डाक्टरों की अनुपस्थिति के चलते उसे करीब 25 मिनट तक उसे कोई प्राथमिक उपचार नहीं मिल पाया और महिला की मृत्यु हो गई।

ट्रक छोड़ भागा चालक
ग्रामीणों ने अपने निजी वाहनों से ट्रक से पीछा किया, लेकिन चालक उसे भगा कर हाईवे पर उदयपुर की तरफ चला गया। पाटिया टोल पर नाका बंदी करवाने पर पता चला कि ट्रक टोल तक नहीं पहुंचा। तब पाटिया के समीप जाबला की तरफ जाने वाले मार्ग पर पुलिस व ग्रामीण ने खोज की। इस पर पता चला कि ट्रक चालक जाबला में गाड़ी छोड़ कर फरार हो गया।

नहीं ठहरते है यहां डाक्टर
परसाद में हाईवे की दुर्घटनाओं को देखते हुए यहां सामुदायिक चिकित्सालय है लेकिन यहां अक्सर रात्रि में डाक्टर नहीं मिलते हैं। जिससे हाईवे पर होने वाली दुर्घटनाओं में घायलों का समय पर इलाज नहीं हो पाता है। कई बार आला अधिकारियो को सचित किया गया उसके बाद भी यहां स्टाफ का कोई प्रबन्ध नहीं हो पाया। यहां के सामुदायिक अस्पताल में पहले तीन डाक्टरों की नियुक्ति थी लेकिन उन्हें वहां से हटा कर कहीं ओर लगा दिया गया ।

ग्रामीण करेगे अस्पताल का घेराव
अस्पताल में डाक्टरों कि अव्यवस्था के चलते समाज के लोग व ग्रामीण अस्पताल का घेराव करेंगे। मौके पर ब्लॉक चिकित्साधिकारी को बुला कर डाक्टरों के ठहराव के लिए पाबन्द करवाएंगे।

…एम्बुलेंस ड्राइवर नदारद
दुर्घटना जानकारी मिलते ही करीब 200 लोग अस्पताल परिसर में एकत्रित हो गए लेकिन वहां उसे उदयपुर पहुंचाने के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था नहीं हो सकी। एम्बुलेन्स परिसर मे खड़ी थी लेकिन ड्राइवर अस्पताल में मौजूद नहीं था। जिससे समय पर सुविधा नहीं
मिल पाई।

ट्रेन की चपेट से अज्ञात की मौत
उयहां बेड़वास मादड़ी इण्डस्ट्रीज एरिया में रेलवे लाइन पर शनिवार सुबह आठ बजे एक युवक का शव मिला। प्रथम दृष्टया मामला ट्रेन के चपेट में आकर मौत का है। मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है पर उसके पास पर्स में एक कार्ड मिला है, जिसमें पलवारा (बासंवाड़ा) का महेन्द्र मीणा नाम लिखा है। साथ ही डोडाबली (नाई) रोजगार सेवा केन्द्र की महिलाओं के कार्ड मिले हैं। प्रतापनगर थाने के एसआई भैरों सिंह ने बताया कि युवक की उम्र करीब 35-40 वर्ष है। उसके शरीर पर धारीदार सफेद रंग की शर्ट और नीले रंग का जींस है। पुलिस शिनाख्त की कोशिश कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...