सहकारी बैंकों में भर्ती का मौका, नियम व शर्तें जारी

Date:

RPJHONL003120820146Z22Z42 PMराजस्थान सहकारिता विभाग ने सहकारी बैंकों में विभिन्न सेवा संवर्गो के सीधी भर्ती से पदों को भरने की चयन प्रक्रिया जारी की है।

सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार अनुराग भारद्वाज ने मंगलवार को बताया कि राजस्थान राज्य सहकारी बैंक, राजस्थान राज्य सहकारी भूमि विकास बैंक और केन्द्रीय सहकारी बैंकों के सीधी भर्ती से रिक्त पदों की भर्ती के लिए राजस्थान सहकारी शिक्षा एवं प्रबंध संस्थान राइसम को नोडल संस्था बनाया गया है। राइसम द्वारा इन पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया रजिस्ट्रार द्वारा निर्धारित स्वतंत्र भर्ती संस्थान के माध्यम से संपादित की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने सहकारी बैंकों में रिक्त पदों को शीघ्र भरने की घोषणा की थी। पिछले दिनों सहकारिता मंत्री अतिरिक्त मुख्य सचिव राजहंस उपाध्याय और रजिस्ट्रार की उच्चस्तरीय बैठक में रिक्त पदों को भरने की आवश्यक तैयारियां शुरू करने का निर्णय किया था।

सीधी भर्ती के रिक्त पदों को लिखित परीक्षा के माध्यम से भरा जाएगा। अधिकारी संवर्ग के लिए अंग्रेजी, क्वान्टीटेटिव एप्टीट्यूट, रीजनिंग, जनरल फायनेशिंयल अवेयरनेस, राजस्थान का सामान्य ज्ञान और सामान्य कप्यूटर ज्ञान की लिखित परीक्षा होगी।

इसी तरह से बैंकिग संवर्ग के लिए अंग्रेजी, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी, क्लेरीकल ऎप्टीट्यूट, राजस्थान का सामान्य ज्ञान और सामान्य कप्यूटर ज्ञान की लिखित परीक्षा होगी। उन्होंने बताया कि पद विशेष के लिए अन्य उपयुक्त विषय का भी समावेश किया जा सकेगा।

लिखित परीक्षा के पूर्णाक 120 होंगे और अवधि 135 मिनट होगी। परीक्षा में पास होने के लिए 33 प्रतिशत एवं अनुसूचित जाति जनजाति के अभ्यर्थी के लिए 28 प्रतिशत उत्तीर्णाक होंगे। परीक्षा में गलत उत्तर पर ऋणात्मक मार्कि ग भी होगी।

सफल रहे तो ये रहेंगी शर्तें

सफल अभ्यर्थियों में अधिकारी वर्ग के लिए 25 हजार रूपए व बैंकिग सहायक संवर्ग के लिए 10 हजार रूपए का तीन साल के लिए सेवा बंधक पत्र (बॉण्ड) भरना होगा। नियुक्त कार्मिकों को प्रथम दो वर्ष के लिए रजिस्ट्रार द्वारा निर्धारित नियत पारिश्रमिक पर नियुक्त किया जा सकेगा और कर्मचारी भविष्य निधि अंशदान की कटौती होगी। किसी तरह का अन्य कोई भत्ता देय नहीं होगा। नियुक्ति के बाद दो साल की अवधि में कम्प्यूटर दक्षता पास करना होगा। नोडल संस्था द्वारा अभिशंषित चयन सूची संबंधित बैंक को उपलब्ध कराई जाएगी। संबंधित बैंक द्वारा नियुक्ति आदेश जारी किए जाएंगे। नोडल संस्था चयन सूची के साथ ही आरक्षित सूची भी तैयार करेगी जो एक साल के लिए मान्य होगी। नोडल संस्था द्वारा रिक्तियों की सूचना राज्य के प्रमुख समाचार पत्र में प्रकाशित की जाएगी।

10वीं पास होना अनिवार्य

गौरतलब है कि राजस्थान राज्य सहकारी बैंक, राजस्थान राज्य सहकारी भूमि विकास बैंक और केन्द्रीय सहकारी बैंकों में प्रबंधक और बैंकिग सहायक के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक अथवा भारत सरकार द्वारा उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त योग्यता व सहायक कर्मचारी के लिए 10वीं पास होना अनिवार्य होगा।

Shabana Pathan
Shabana Pathanhttp://www.udaipurpost.com
Contributer & Co-Editor at UdaipurPost.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...