हिन्दुस्तान जिंक करेगा 152 सरकारी विद्यालयों का कायाकल्प

Date:

MOU Signing Ceremony - Schools Project 7th May 2014

उदयपुर। हिन्दुस्तान जिंक एवं जिला शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार ने आज 40 सरकारी स्कूलों में महत्वपूर्ण आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक समाझोता के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। इससे पूर्व हिन्दुस्तान ज़िंक ने राजस्थान राज्य के 112 ग्रामीण सरकारी विद्यालयों में आधारभूत बदलाव लाने के लिए समझौते के ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है, जिसमें 72 स्कूल भीलवाड़ा से, 20 चित्तौडगढ़ तथा 20 राजसमन्द के स्कूल शामिल हैं। भिलवाड़ा, चित्तौड़गढ़ तथा राजसमन्द जिले के 112 विद्यालयों में कार्य प्रगति पर है तथा उदयपुर जिले में 40 सरकारी विद्यालयों के कायाकल्प के लिए अनुबंध पर आज हस्ताक्षर हुए हैं।
इस अनुबंध के साथ ही हिन्दुस्तान जिंक अब 152 सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करेगा तथा इस कार्य पर लगभग 5 करोड़ रुपये खर्च करेगा।
यह कार्य पब्लिक-प्राईवेट पार्टनरषिप मॉडल के तहत पूरा किया जाएगा जिसमें बाऊण्ड्री वॉल का निर्माण, अतिरिक्त कक्षा-कक्षों का निर्माण, हैण्ड पम्प, शोचालयों का निर्माण, डेजर्ट कूलर, एग्जास्ट एवं सीलिंग पंखे तथा फर्नीचर, विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरषिप एवं पुरस्कार, खेल के लिए प्ले ग्राऊण्ड का निर्माण, स्वच्छ पानी के लिए अतिरिक्त वाटर पम्प तथा भवनों, फर्नीचर तथा अन्य आधारभूत सुविधाओं का कार्य सम्मिलित है। पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए हिन्दुस्तान जिंक विद्यार्थियों द्वारा पौधारोपण भी करायेगा।
हिन्दुस्तान जिंक के एसोसिएट वाइस प्रेसीडेन्ट एवं हेड-कार्पोरेट कम्यूनिकेषन, पवन कौषिक ने बताया कि 112 सरकारी विद्यालयों में पहले ही आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हिन्दुस्तान जिंक ने कार्य प्रारंभ कर दिया है। आषा है कि पब्लिक-प्राईवेट पार्टनरषिप मॉडल के तहत इन विद्यालयों में षिक्षा के स्तर में उल्लेखनीय सुधार होगा। इन 40 स्कूलोें के सुधार के लिए भी एक समिति का गठन किया जायेगा जिसमें हिन्दुस्तान जिंक के वरिष्ठ अधिकारी तथा प्रभारी जिला कलेक्टर की ओर से नियुक्त व्यक्तियों को रखा जाएगा। हिन्दुस्तान जिंक आवष्यकतानुसार कार्य के लिए प्रतिवर्ष सीधा बजट उपलब्ध करायेगा ।
उल्लेखनीय है कि इन 40 विद्यालयो में देबारी पंचायत के 10 विद्यालय, जावर पंचायत के 12 विद्यालय, मटून पंचायत के 8 तथा उदयपुर सिटी के 10 विद्यालयों का चयन किया गया है जिसमें 9 बालिका विद्यालय भी सम्मिलित है।

ज्ञातव्य रहे कि षिक्षा सुपोषण तथा प्राथमिक चिकित्सा में सुधार के लिए दो वर्ष पूर्व कंपनी ने ‘‘ख़ुशी’’ अभियान की शुरूआत की थी। जिसके माध्यम से आधारभूत सुविधाओं में सुधार के लिए ऑन लाईन विचार-विमर्ष एवं गहन चर्चाएं की जाती रही हैं अभियान के प्रयास के परिणास्वरूप हिन्दुस्तान जिंक ने निष्चिय किया कि स्कूलों में आधारभूत सुधार के लिए और अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए आधारभूत सुविधाओं में बदलाव लाना आवष्यक है।
हिन्दुस्तान जिंक की हेड-सी.एस.आर श्रीमती सुषमा शर्मा ने हिन्दुस्तान जिंक द्वारा शिक्षा क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। श्रीमती कृष्णा चौहान, जिला षिक्षा अधिकारी एवं श्री भूपेन्द्र जैन, जिला शिक्षा अधिकारी ने हिन्दुस्तान जिंक का आभार व्यक्त किया तथा स्कूलों में हिन्दुस्तान जिंक द्वारा लाये जा रहे बदलाव की प्रषंसा की। इन्होंने कहा कि इस बदलाव से सरकारी स्कूलों के शिक्षा स्तर में उल्लेखनीय परिवर्तन आएगा।
हिन्दुस्तान जिंक की ओर से समझौते के ज्ञापन पर हेड-सी.एस.आर. श्रीमती सुषमा शर्मा एवं राजस्थान सरकार के जिला षिक्षा अधिकारी-सेकण्डरी, श्री श्रीमती कृष्णा चौहान एवं ऐलीमेन्टरी जिला षिक्षा अधिकारी श्री भूपेन्द्र जैन ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक के श्री सी.एस.आर. मेहता, हेड-कार्पोरेट रिलेषन्स, हिन्दुस्तान जिं़क के एसोसिएट वाईस प्रेसीडेन्ट-कार्पोरेट कम्यूनिकेषन श्री पवन कोषिक तथा श्रीमती हेमलता मेनारिया, सहायक जिला षिक्षा अधिकारी, डॉ. एस.एस. जमरानी, अतिरिक्त निदेषक (खान विभाग), डॉ. सुयष चतुर्वेदी प्राचार्य, जी.एस.एस..एस., गुडली, श्रीमती नीरजा रोजर्स, प्राचार्य, जी.जी.एस.एस..एस,भूपालपुरा, श्रीमती गौरी जमरानी, प्राचार्य, अम्बामाता गर्ल्स स्कूल उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...