आने वाला है पीने के पानी का संकट

Date:

images
उदयपुर। शहर के कई हिस्सों में पीने के पानी की समस्या आ रही है। कई हिस्सों में प्रेशर इतना कम आ रहा है कि एक घंटे में पीने का पानी भी बराबर नहीं मिल पाता हांलाकि जलदाय विभाग के अनुसार प्रत्येक उपभोक्ता को बराबर पानी मिल रहा है। लेकिन उपभोक्ताओं के घरों तक पहुचने के पहले ही लीकेज अथवा चोरी हो जाता है। लीकेज के अलावा चोरी हो रहे पानी के बारे में जलदाय विभाग भी सब कुछ जानता है, लेकिन थोथी चेतावनी के अलावा कुछ किया नहीं जा रहा है, लिहाजा पानी चोरों के हौसले बुलंद हैं।
जलदाय विभाग बैठा है, शिकायत के इंतज़ार में :
दरअसल, पानी चोरी रोकने को लेकर जलदाय विभाग की ओर से कभी गम्भीर प्रयास किए ही नहीं गए। हां, अधिकारियों को इतना जरूर पता है, कि शहर के मेन एरिया से लेकर नए बसे एरिया में हर जगह लोग पानी की चोरी कर रहे हैं। विभाग के डाक्यूमेंट में उसे पानी का चोर कहा जा रहा है, जिसने अब तक नया कनेक्शन लेने के लिए पत्रावली ही नहीं लगाई, लेकिन पानी का यूज कर रहा है। नगर निगम एरिया में ऐसे हज़ारों कनेक्शन हैं, लेकिन इनकी खोज और जांच में जलदाय विभाग के अधिकारियों की रूचि नहीं है। जलदाय विभाग के अधिकारियों से अगर बात की जाय तो कहते है, जहां शिकायत होती है वहां कारवाई करवाते है ।
कई हिस्सों में पानी चोर :
शहर का दौरा किया तो पता चला कि कई जगह सीधे पाइपलाइन से कनेक्शन लेकर पानी खींचा जा रहा है। दूर गांवों की बात छोड़ भी दी जाए तो शहर कई कच्ची बस्तियो, शहर के आसपास बसी कई नयी कॉलोनियों सहित शहर के करीब एक दर्जन से अधिक बड़े हलकों में पानी चोरी हो रहा है। जलदाय विभाग द्वारा सिर्फ ऐलान किया जाता है कि कनेक्शन काटे जाएंगे लेकिन कारवाई कुछ नहीं की जाती। नतीजा, पानी की चोरी जारी है।
गर्मी में आने वाली है परेशानी:
गर्मी आने वाली है ऐसे में चोरों को बेलगाम करना अधिकारियों के लिए भारी पडऩे वाला है। शहर के सभी हिस्सों में आज भी एक दिन छोड़ कर एक दिन पानी दिया जा रहा है। कहीं टाइम कम है, तो कही प्रेशर नहीं आता, ऐसे में गर्मी के सीजन में जब पानी की खपत बढ़ जाऐगी, ऐसे में शहर वासियों के लिए पानी की समस्या और अधिक बढऩे वाली है।
एक कारण यह भी :
विभागीय रिपोर्ट के अनुसार आबादी विस्तार के साथ पुरानी पेयजल लाइनों में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं आने से लोग अवैध कनेक्शन लेते हैं। नई कॉलोनियों में लोग अपने स्तर पर ही पाइपलाइन बिछाकर पानी के कनेक्शन ले लेते हैं, इससे पीछे के क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति प्रभावित होती है। ऐसी कॉलोनियां अवैध और अव्यवस्थित होकर नगर निगम और युआईटी से बिना अनुमति बनी होती है।
: कुछ लोग हैं, जो पानी चोरी कर रहे हैं। इससे विभाग को राजस्व का भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। पानी चोरी वाले क्षेत्र हमारे ध्यान में है। आने वाले दिनों में अभियान चलाकर अवैध कनेक्शन काटे जाएंगे। पहले भी कई बार हम अवैध कनेक्शन काटने का अभियान चला चुके है। जहाँ शिकायत आती है, वहाँ पर हम तुरंत कारवाई करते है।
-दुर्गेश कुमार गौड़ , मुख्य अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग, उदयपुर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...