गुरु पूर्णिमा पर गुरुओं का किया सम्मान

Date:

guruउदयपुर। शहर में गुरु पूर्णिमा बड़े श्रद्धा पूर्वक मनाया जा रहा है।शहर के सभी धर्म स्थलों आश्रमों , शिक्षा मंदिरों और अखाड़ों में शिष्यों द्वारा गुरुओं की पूजा की जा रही है और सम्मान से उन्हें आसन पर बैठा कर गुरु मन्त्र लिया जा रहा है।शक्ति पीठों में भजन कीर्तन का दौर चल रहा है । मंदिरों आश्रमों और शक्ति पीठों पर भक्तों की कतारें हाथों में फूल माला मिठाई नारियल लिए घंटों तक अपने गुरु के सम्मान में खड़े रहे।
अस्थल मंदिर में गुरु रास बिहारी की पूजा के लिए शिष्यों में महिला पुरुषों की कतार सुबह से लगी हुई थी। निम्बार्क में भी गुरुओं और आचार्यों की पूजा की गयी। ख़ास ओदी स्थित राज गुरु आश्रम में गुरु प्रयाग गिरी गुरु की पूजा का दौर सुबह से चल राज गुरु आश्रम में आस पास के गावों के हजारों लोग आये और सुबह से वहां मेला सा माहोल चल रहा है। बालाजी हनुमान मंदिर, निरंजनी अखाड़ा में सुरेश गिरि महाराज का सम्मान कर बाद आरती व गुरु समाधि पूजन किया गया, शाम तक गुरु कंठी, दीक्षा का क्रम चलेगा व भजन होंगे। बाईजी राज कुंड मंदिर में महंत मोहन शरण के सानिध्य में खारा कुआं में चरण पादुका पूजन किया गया।
स्कूलों में और अखाड़ों में भी गुरुओं के सम्मान में छात्रों के सर झुक गए और मालाएँ पहना कर चरण स्पर्श कर अपने गुरु से आशीर्वाद लिया। अखाड़ों में भी उस्तादों का सम्मान कर पूजा की और गुरु ज्ञान लिया। स्वरूप सागर स्थित उस्ताद लक्ष्मण-सिंह व्यायामशाला, चांदपोल स्थित भीम राष्ट्रीय व्यायामशाला, दूध तलाई स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय व्यायामशाला में गुरुओं का सम्मान किया गुरुओं की तस्वीर और चरण पादुकाओं को पूजा गया । गुरु पूर्णिमा महोत्सव के साथ ही श्रावण मास शुरू भी हो जाएगा। इस दौरान कई कार्यक्रम होंगे।
आसाराम आश्रम में उत्सव शुरू
डबोक स्थित संत आसाराम आश्रम में सुबह 9 बजे से गुरु चरण पादुका पूजन कार्यक्रम शुरू हो गया। भजन कीर्तन के साथ ही गुरु पादुकाओं का किया जा रहा है। आशा रामायण पाठ, गुरू गीता पाठ किया जा रहा है।
इसी कड़ी में अहमदाबाद आश्रम से बापू आशाराम के प्रवचन का प्रसारण का भी कार्यक्रम बनाया गया। सेक्टर 5 काशीपुरी स्थित लालजी मंदिर में गुरु पूर्णिमा उत्सव की शुरूआत हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...