ACB का डंडा अब रसूखदारों के अवैध निर्माणों पर

Date:

[quote_right]जिन रसूखदारों पर यु.आई.टी. और नगर निगम के अधिकारी सालों से कोई कार्यवाही नहीं कर सके उन पर दबंगता से कार्यवाही की “राजेन्द्र प्रसाद गोयल” ने [/quote_right]उदयपुर, भ्रष्ट हो चुके नगर निकायों की शिकायते सुन सुन कर आखिर कार एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद गोयल ने अपनी टीम के साथ खुद ही अवेध निर्माणों के खिलाफ अभियान छेड़ और निर्माण निषेध क्षेत्र में बड़े बड़े रसूखदारों के निर्माण पर दबंगता से कार्यवाही की ।शुक्रवार को अवैध निर्माण के विरुद्ध एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद गोयल और उनकी टीम ने जो कार्यवाही की वह असल में करनी यु.आई.टी. को चाहिए थी लेकिन यु.आई.टी. में अधिकारीयों की और अवैध निर्माणकर्ता की मिलीभगत के चलते यह कदम ए.सी.बी. ने उठाया ।
लाख नोटिसों और हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद भी रसूखदार लोग बिना किसी डर के धड़ल्ले से काम करते है । यु.आई.टी. और नगर निगम के अधिकारी छोटे मोटे निर्माण को तौड कर वाह वाही बटोर लेते है लेकिन इन धन्ना सेठों के बड़े बड़े चल रहे अवैध निर्माणों के आगे से रोज़ आँखे बंद कर निकल जाते है । इतने बड़े निर्माण बिना बड़े बड़े अधिकारीयों की मिलीभगत के संभव नहीं है । और इसी वजह से राजेन्द्र गोयल ने दबंगता दिखाते हुए अपना डंडा इन रसूखदार के आलिशान बंगलों पर चला दिया ।

IMG_1283

 

शुक्रवार को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टीम ने शहर के चार प्रमुख अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्यवाही की जिसमे से तीन निर्माण हाईकोर्ट की अवमानना करते हुए झील निर्माण निषेध क्षेत्र में हो रहे थे इस सन्दर्भ में ब्यूरो ने यु.आई.टी. से सम्बंधित दस्तावेज तलब किये ।
IMG_1286दोपहर बाद चली भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की कार्यवाही दो टीमों द्वारा चार जगह अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्यवाही की गयी जिसमे साइफन चौराहे पर साधना अपार्टमेंट में कार्यवाही की जिसमे ब्यूरो के डिप्टी राजीव जोशी ने बताया की यह निर्माण सुरेश मोदी द्वारा करवाया जा रहा है जिसकी स्वीकृति जी प्लस तीन स्टोरी और आवासीय की थी लेकिन शिकायत के बाद कार्यवाही के दौरान पाया की जी प्लस चार का निर्माण पूरा हो चूका है और स्वीकृति में आगे का सेट्बेक २० फिट छोड़ना था उसकी जगह १५ फिट छोड़ा गया है और साइड में दोनों तरफ १० फिट की जगह ७-७ फिट छोड़ा गया है । और बेसमेंट में भी पार्किंग की जगह कमरों का निर्माण हो रखा है । कार्यवाही के दौरान ब्यूरों ने नगर निगम और यु.आई.टी. के अधिकारीयों को भी बुलवा लिया था उन्होंने भी पुष्ठी की की यह तकनिकी रूप से अवैध निर्माण है । जोशी ने बताया की इसकी रिपोर्ट बना कर यु.आई.टी. के सम्बंधित अधिकारीयों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी क्यों के बिना मिली भगत के ऐसे अवैध निर्माण नहीं किये जा सकते ।
दूसरी कार्यवाही ब्यूरो की टीम ने झील निर्माण निषेध क्षेत्र हरिस्दास जी की मगरी महेश भरद्वाज के निर्माण धीन बंगले पर की जहाँ ब्यूरो की टीम को देख कर मजदूर तो भाग खड़े हुए ।होटल ट्राईडेंट की मुख्य रोड पर यह निर्माण कार्य चल रहा था मोके पर उस क्षेत्र के यु.आई.टी. के पटवारी चितरंजन शर्मा और अधिकारी मुकेश जानी को भी ब्यूरो ने बुलवाया और उनसे भी जवाब तलब किया तो उन्होंने बताया की हमने इनको कम बंद रखने के नोटिस दे रखे है लेकिन फिर भी ये काम बंद नहीं करते ।
बाकि की दो कार्यवाही ब्यूरो के स्पेशल टीम द्वारा प्रसन्न कुमार खमेसरा के नेतृत्व में की गयी जिसमे हेमंत पेरीवाल का चार मंजिला निर्माण धड़ल्ले से चल रहा था उसको रुकवाया और वही पीछे खेमराज सिन्धी के दो बड़े बड़े बंगलों के कार्य चल रहे थे जिनको रुकवा कर कार्यवाही की दोनों निर्माण झील निर्माण निषेध क्षेत्र में हाईकोर्ट का स्टे होने के बावजूद निर्माण कार्य चल रहा था ।
ए सी बी के अतिरिक्त अधीक्षक राजेन्द्र प्रसाद गोयल ने बताया की पिछले काफी समय से झील निर्माण क्षेत्र में बड़े बड़े निर्माण निर्बाध रूप से होने की शिकायते व् अन्य कई जगह बिना परमिशन व् अवैध निर्माण होने की शिकायतें मिल रही थी जिस पर शुक्रवार को कार्यवाही की गयी और सभी शिकायते सही पाई गयी । गोयल ने बताया की चरों अवैध निर्माण पर कार्यवाही के दौरान सबंधित क्षेत्र के यु.आई.टी अधिकारीयों को बुलवाया गया और अब आगे ब्यूरो इस मामले में सम्बंधित अधिकारीयों के खिलाफ मामला दर्ज करेगी ।
गोयल ने बताया की अभी शहर में और भी ऐसे कई बड़े निर्माण है जिनकी जाँच कर सम्बंधित अधिकारीयों पर कार्यवाही की जायेगी ।

IMG_1288

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...