ग्रामीणों ने भू-माफिया को पकड़ कर खम्बे से बांधा

Date:

-भाजपा देहात जिलाध्यक्ष शक्तावत और पुलिस अधिकारियों पर ग्रामीणों ने लगाए गंभीर आरोप
-दो घंटे तक बांधे रखा ग्रामीणों ने, बाद में पुलिस छुड़ाकर ले गई

IMG-20141210-WA0011
उदयपुर। पुलिस और भू-माफियाओं की सांठ-गांठ से तंग ग्रामीणों ने आज सुबह कानून को अपने हाथ में लेते हुए एक भूमिखोर को गांव के बीच लोहे के पोल से बांधकर सबक सिखाया है। ग्रामीणों ने यह बता दिया है कि अब भोले-भाले आदिवासियों की जमीन IMG-20141210-WA0006हड़पने वालों के साथ ऐसा ही होगा और वो दिन भी दूर नहीं जब भारी संख्या में लोग एकजुट होकर भ्रष्ट अधिकारियों को भी इसी तरह सरेआम बंधक बनाकर दंडित करेंगे। बलीचा के देवाली गांव में आज सुबह ग्रामीणों ने पुलिस अधिकारियों से सांठ-गांठ रखने वाले धोखाधड़ी के आरोपी भूमाफिया कमलसिंह को ग्रामीणों ने दबोचकर एक लोहे के पोल से बांध दिया। इसकी शिकायत गोवर्धनविलास थाने पहुंचने पर पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। समझाइश करके भूमाफिया को छुड़ाया और थाने ले गए, जहां ग्रामीणों ने पुलिस के समक्ष पूर्व गिर्वा डिप्टी गोवर्धनविलास थानाधिकारी पर घूस लेने के आरोप लगाए हैं। साथ ही यह भी आरोप है कि भाजपा देहात जिलाध्यक्ष पर भी आरोप लगाए कि वह उक्त भूमिखोर का साथी है, जो पुलिस अधिकारियों से लाइजनिंग का काम करता है।
सूत्रों के अनुसार हिरणमगरी सेक्टर १४ निवासी कमलसिंह पुत्र मदनसिंह राजपूत आज सुबह बलीचा गांव में घूम रहा था। इसी दौरान ग्रामीणों ने उसे देखा और उसे दबोच लिया। बाद में ग्रामीण कमलसिंह को रामजी गमेती की किराणा की दुकान पर ले गए, जहां रस्सी से कमलसिंह को लोहे के पोल के बांध दिया। करीब दो घंटे तक कमलसिंह वहीं पर बंधा रहा। इसकी सूचना गोवर्धनविलास थाने पहुंची, तो पुलिस ग्रामीणों को समझाइश करके कमलसिंह को छुड़ा ले गई। आरोप है कि एक वर्ष पूर्व कमलसिंह ने नारूजी पुत्र प्रह्लाद गमेती एक बीघा जमीन ६५ लाख में खरीदी थी। उस दौरान कमलसिंह ने नारूजी को १२ लाख ८० हजार रुपए दिए थे, लेकिन बकाया रकम को लेकर मेवाड़ आंचलिक ग्रामीण बैंक के १७ चैक दिए थे। नारूजी पिछले एक साल से बकाया रकम का तकाजा कर रहा था, लेकिन कमलसिंह उसे चक्कर दे रहा था। साथ ही कमलसिंह ने एक बीघा से लगी आठ बिस्वा जमीन भी अपने नाम धोखे से करवा ली थी। इसको लेकर भी दोनों के बीच अनबन चल रही थी। इसी प्रकार गांव के देवीलाल पुत्र मिठूलाल की एक बीघा जमीन में से दो हजार स्क्वायर फीट जमीन कमल ने खरीदी थी। इसकी एवज में दो लाख रुपए तो देवीलाल को दे दिए, लेकिन तय राशि आठ लाख हुई थी और छह लाख के लिए देवीलाल को चक्कर कटवा रहा था। इससे नाराज ग्रामीणों ने कमलसिंह को बांध दिया।
पुलिस अधिकारियों पर लगे गंभीर आरोप : कमलसिंह को ग्रामीणों द्वारा बांधे जाने के दौरान कम्युनिस्ट नेता मेघराज तावड़ भी वहां पहुंच गए, जहां ग्रामीणों ने कमलसिंह के साथ ही पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी गंभीर आरोप लगाए। पीडि़त नारूजी का कहना है कि कमलसिंह के खिलाफ उसने गोवर्धनविलास थाने में ५२ लाख की धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया था, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। नारूजी का आरोप है कि इस मामले में कमलसिंह ने पुलिस को भारी घूस खिलाई थी।
ग्रामीणों की तरफ से कमल सिंह पर और कमल सिंह द्वारा ग्रामीणों के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट करवाई गयी है

IMG-20141210-WA0012

1 COMMENT

  1. गरीबों के साथ अन्याय नहीं होहोना चाहिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...