करोड़ों का ठेका दिलाने के बहाने २५ लाख हडपे

Date:

नौकरी और उदयुपर-अहमदाबाद ब्राडगेज में ठेका दिलवाने का मामला

उदयपुर, शहर के नजदीक डबोक थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति ने एक आरोपी के खिलाफ रेलवे में उसके पुत्र को नौकरी और उसे उदयुपर-अहमदाबाद में ब्राडगेज में ठेका दिलवाने के नाम पर २५ लाख रूपए नकद हडपने का मामला दर्ज हुआ है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार बाबूलाल पुत्र चंदना डांगी निवासी मंदेसर ने मामला दर्ज करवाया कि आरोपी ईस्माईल पुत्र जीवा भाई शेख निवासी पाटन मेहसाणा गुजरात के खिलाफ मामला दर्ज करवाया कि आरोपी ईस्माईल कुछ समय पूर्व रामलाल पुत्र देवा डांगी निवासी मंदेसर के घर पर आया था। आरोपी ने अपने आपको अहमदाबाद के कालूपुर में रेलवे में अच्छे पद पर बताया। इसके साथ ही आरोपी ने बताया कि उसकी रेलवे में अधिकारियों से अच्छी जान-पहचान है और वह किसी को भी आसानी से भर्ती करवा सकता है। आरोपी ने बताया कि उदयपुर के रेलवे अधिकारी भी उसे अच्छी तरह से जानते है और उदयपुर-अहमदाबाद ब्रोडगेज में मशीनरी का काम दिलवाने का झांसा दिया।

यह देखकर बाबूलाल ने इस्माईल से अपने पुत्र कैलाश् को रेलवे में नौकरी दिलवाने के लिए कहा तो आरोपी आसानी से मान गया और कहा कि पहले उच्चाधिकारियों को संतुष्ट करना होगा इसके लिए उसने ५० हजार रूपए मांगे। जो उसने गांव के ही जगदीश के सामने आरोपी को दिए। ३ दिन बाद आरोपी फिर से आया और अपने साथ स्टॉम्प व रेलवे विभाग की सरकारी मुहर लेकर आया था। आरोपी ने स्टॉम्प पर उसके पुत्र के हस्ताक्षर करवाए और कहा कि दो माह रेलवे की ओर से लैटर आएगा जिसमें उसके पुत्र कैलाश की नियुक्ति होगी। २२ दिन बाद आरोपी फिर से आया और शीघ्र ही उसके पुत्र कैलाश को नौकरी लगवाने की बात कहता हुआ ५० हजार रूपए ले लिए।

इसी दौरान आरोपी ने उदयपुर-अहमदाबाद ब्रोडगेज में बिना टेंडर किए ठेका दिलवाने का झांसा दिया। आरोपी ने बताया कि यह ठेका करोडों रूपए का है और एक बार काम पूरा होने पर पूरे परिवार को जीवन में कभी काम करने कीह आवश्यकता नहीं पडेगी। इसके एवज में आरोपी ने ३० से ३५ लाख रूपए की व्यवस्था करने के लिए कहा। जिस पर उसने अपने ट्रके, ट्रेक्टर और जमीन को गिरवी रखकर २५ लाख रूपए की व्यवस्था की। ३ जुलाई २०११ को आरोपी आया और बोला कि साहब उदयपुर आ रहे है और उनसे मिलाने के बहाने आरोपी पीडित बाबूलाल को उदयपुर लेकर आ गया। इसके बाद आरोपी ने जगदीश पुत्र गणेशलाल निवासी डबोक, कन्हैयालाल पुत्र नंदा डांगी डबोक, पुष्कर पुत्र चैनराम डांगी निवासी बाठेडा की सराय और राममाल पुत्र देवा गमेती निवासी मंदेसर के सामने आरोपी को २५ लाख रूपए नकद दिए।

आरोपी उसे अपने साथ उदयपुर लेकर आया और उदयपुर में उसे पश्चिमी रेलवे के कार्यालय में कई स्थानों पर घुमाया और जाते समय ५ हजार रूपए भी लेकर चला गया। जाते समय आरोपी ने दो माह में उसके पुत्र का रेलवे की नियुक्त पत्र आने का आश्वासन दिया। इसके बाद आरोपी ने फोन नहीं किया तो उसने एक माह बाद आरोपी को फोन किया तो आरोपी ईस्माईल ने अधिकारियों से वार्ता करने की बात कहते हुए कुछ दिन ठहरने के लिए कहा। कुछ दिनों बाद फिर से फोन किया तो आरोपी ने उसे पहचानने से इंकार कर दिया। इसके बाद से ही उसका फोन बंद आर रहा है। इस बारे में जब उसने उदयपुर आकर रेल्वे में सम्पर्क किया तो रेलवे के अधिकारियों ने उदयपुर-अहमदाबाद ब्रोडगेज का ठेका दिल्ली से होने और किसी ईस्माईल नामक युवक को जानने से इंकार कर दिया। इसके बाद उसने न्यायालय के माध्यम से थाने में मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...