उदयपुर के दौलत सैन ने बनाई विश्व की सबसे बडी २१ किलो वजनी पगडी

Date:

उदयपुर, जब से मानव जाति ने तन ढकने एवं अन्य जरुरतों की पूर्ति के लिए वस्त्रों का आविष्कार किया इसी के साथ पगडी ने भी अपना मान सम्मान पाया। खास तौर से मांगलिक कार्यो सहित परिवार के सदस्यों के पंचतत्व में विलीन होने तथा अन्य अवसरों पर पगडी अपने-आप में आन-बान और शान की प्रतीक रही है।

पगडी और साफे चाहे भले ही धीरे-धीरे विलुप्त होते जा रहे है लेकिन मांगलिक कार्यो के दौरान दुल्हें सहित परिजनों द्वारा विभिन्न प्रकार की पगडी बांधना आज भी शान की बात कहलाती है। उदयपुर के दौलत सैन ने अपने पिता के हुनर को आगे बढाते हुए डेढ इंच से लेकर ११११ मीटर लम्बे कपडे को विशाल पगडी का रुप दिया है, जिसका वजन २१ किलोग्राम है। इस पगडी की खासियत यह है कि इसका नाम कसूमल भोपालशाही पाग दिया गया है जिसमें विशाल लटकन, चन्द्रमा, इमली, पछेडी व तुर्रा कलंगी आकर्षक रुप से सजाइ गई है।

सैन बताते है कि वे अभी तक फतेहशाही, भोपालशाही, अमरशाही, शिवाजी पगडी, सरदारी पगडी, पठानी पगडी, महाराष्ट्र की शाही पगडी, फेंटे, वर्तमान महाराणा अरविन्दसिंह मेवाड के लिए शाही पगडी बनाई है। वे साफे बनाने में भी सिद्घहस्त है। वे जौधपुरी, जयपुरी, मारवाडी, मेवाडी, हाडोती एवं गुजराती साफे को भी सुन्दर एवं विभिन्न रंगों से आकार देते है। पिछले ३२ वर्षो से इस कला को आगे बढा रहे श्री सेन ने पूर्व में ६११ मीटर लंबे कपडे से विशाल पगडी भी बनाई जिससे उदयपुर के हल्दीघाटी म्यूजियम में प्रदर्शित किया गया है। साथ ही ४५१ मीटर लंबे कपडे से बनाई पगडी उदयपुर के आलोक संस्थान में प्रदर्शित की गई है।

वे चाहते है कि विलुप्त हो रही इस कला को निरन्तर आगे बढाने के लिए वे सदैव प्रयासरत रहेंगे। उन्होंने इसके लिए गिनिजबुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में भी अपना नाम दर्ज करने के लिये प्रस्ताव भेज रखे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

हिन्दुस्तान जिंक के स्वास्थ्य अभियान के तहत विश्व स्तनपान सप्ताह आयोजित

हिंदुस्तान जिंक, द्वारा स्वास्थ्य अभियान के तहत् विश्व स्तनपान...

हिंदुस्तान जिंक द्वारा खनन कार्यों में आंतरिक प्रतिभा के कौशल एवं अवसर वृद्धि हेतु जावर में ‘हिंदुस्तान जिंक माइनिंग अकादमी’ का शुभारंभ

इस अनूठी पहल से भूमिगत खदानों में जंबो हेल्पर्स प्रमाणित ऑपरेटर बन सकेंगे - पांच महीने तक चलनेवाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 16 सप्ताह का क्लासरूम इंस्ट्रक्शन शामिल होगा उदयपुर, 30 जुलाई, 2022: देश की एकमात्र और विश्व...

हिन्दुस्तान जिंक की आरडी माइन को स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सिल्वर अवार्ड

हिन्दुस्तान जिंक के दरीबा स्मेल्टिंग काॅम्प्लेक्स के राजपुरा दरीबा...